​#Justice4Nancy

on

बिहार के ही किसी जेल की घटना है किस जेल की याद नहीं वहाँ एक बलात्कारी को जिसने एक नाबालिग के साथ दुष्कर्म किया था, को वहाँ के कैदियों ने यह कहते हुए मार मार उसकी हत्या कर दी कि “हम अपराध करते हैं मगर तुमने तो अपराध को भी सर्मसार कर दिया ।”
नैंसी झा के नाम से आज सब लोग वाकिफ़ होंगे । बच्ची की बदनसीबी है कि उसे पढ़ाई खेल कूद या किसी प्रतिभा की वजह से नहीं बल्कि उसके साथ हुई बर्बरता के कारण उसे जाना जा रहा है । 
आत्मा को शांति तो बहुत दूर की बात है उसके तो अधजले शरीर के चिता की आग भी अभी ठंडी नहीं हुई होगी । इधर तरह तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं । पहले कहा गया कि गाँव के लालू झा और पवन झा ने बच्ची को अगवा करने के बाद इस घटना को अंजाम दिया और अब पुलिस ने नैंसी के रिशतेदार राघवेन्द्र झा और नैंसी के अपने भाई पंकज झा को गिरफतार किया है । पुलिस इसे पारिवारिक साजिश बता रही है । वहीं परिजनों का कहना है कि पुलिस उनके साथ बुरा व्यवहार कर रही है । उन्हें फंसाया जा रहा है । 
इस मामले में ना हम पुलिस पर विश्वास कर सकते हैं और ना हमारा भावुक हो कर परिवार पर पूरी तरह विश्वास कर लेना चाहिए । बिहार सरकार को इस मामले की पूरी जाँच करवानी चाहिए जिससे अपराधी जल्द से जल्द पकड़े जाएं । पुलिस पर जनता का दबाव बना रहना चाहिए जिससे वह चाह कर भी इस मामले को हल्के में ले कर दबा ना सकें और दूसरी तरफ परिजनों को भी पूरा सहयोग करना चाहिए जिससे अपराधी जो कोई भी हो पकड़ में आ जाए । 
अभी कुछ साल पहले की घटना है हमारे ही आस पास की आँखों देखी और कानों सुनी घटना । लड़के की नई नई शादी हुई थी । वह प्राईवेट अध्यापक था । उसकी दुल्हन के हाथों से ठीक से मेहंदी का रंग भी नहीं उतरा था कि एक रात उसके गायब हो जाने की खबर आई और अगले दिन उसकी सर कटी लाश मिली । परिवार पर दुःखों का पहाड़ टूट पड़ा । पुलिस ने जब जाँच की तो पता चला की उसकी हत्या उसकी माँ (सौतेली) ने ही करवाई है । जबकि पहले से कोई इतना बड़ा कलेश नहीं था । अंदर की कोई बात रही हो तो पता नहीं । 

 

मेरा बस इतना कहना है कि आज के जाने में हम किसी पर विश्वास नहीं कर सकते । हमारी बस यही माँग है कि नैंसी को इंसाफ मिले फिर भले ही दोषी कोई भी हो । सोशल मीडिया पर नैंसी के इंसाफ के लिए छेड़ी गई मुहीम ने बहुत हद तक अपना रंग दिखाया है । यहीं से आग़ाज़ हुआ है और यहीं से अंजाम तक भी पहुंचाना है । इसलिए आप सबसे निवेदन है कि इस विरोध को ठंडा ना पड़ने दें अपने अपने स्तर से विरोध जारी रखें । यकीन मानिए हमारी यह जीत भविष्य में कई बेटियों के लिए वरदान साबित हो सकती है । 
#Justice4Nancy


धीरज झा

Advertisements

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s